सोमवार, 4 मई 2020

सूफी आन्दोलन Sufi Movement Chishti community

सूफी आन्दोलन Sufi Movement Chishti community

12वीं सदी में मोहम्मद गोरी के आक्रमण के बाद अनेक सूफी सन्त भारत आकर बस गये ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती ने अजमेर में अपना निवास बनाया।  सूफी  विचारधारा ने इस्लाम में प्रचलित कर्मकांड, अन्धविश्वास, जातिवाद, साम्प्रदायिक वैमनस्य आदि को दूर करने का सार्थक प्रयास किया। इन्होंने स्थानीय भाषा में अपनी विचारधारा का प्रचार किया
सूफी मुसलमानों के धर्मप्रचारक थे जिन्होंने प्रेम पर विश्वासएक ईश्वर के प्रति समर्पण के सिद्धान्त का प्रचार किया। इस्लाम में विभिन्न रहस्यात्मक प्रवृत्तियों और आन्दोलनों को सूफीमत या तसव्वुफ  के नाम से जाना जाता है।
सूफीवाद की शुरूआत एक सुधारवादी आन्दोलन के रूप में इस्लाम धर्म में ही हुई। इसकी शुरूआत सर्वप्रथम ईरान में हुई। यह ऐकेश्वरवादी विचारधारा है। मूलत: इनका आधार इस्लाम ही था, परन्तु इन्होंने इस्लाम के कर्मकाण्ड के स्थान पर उसके आध्यात्मिक पहलू पर अधिक जोर दिया। वे इस्लाम की मूल आत्मा में विश्वास करते थे न कि उसके बाहरी रूप में। सूफी शब्द अरबी भाषा के शब्द सफा से बना है जिसका अर्थ है पवित्रता। अत: जो आध्यात्मिक लोग पवित्रता व सादगी का जीवन जीते थे वे सूफी कहलाये।
महिला रहस्यवादी रबिया (आठवीं सदी) और मंसूर बिन हल्लाज (दसवीं सदी) प्रारम्भिक-सूफी सन्त थे। मंसूर को फाँसी दे दी गई। मंसूर ने अपने को अनलहक (मैं ईश्वर हूँ ) घोषित किया। मंसूर समुद्री मार्ग से भारत आया। भारत में दिल्ली सल्तनत की स्थापना से पूर्व ही सूफी सन्तों का आगमन प्रारम्भ हो गया था। 12वीं शताब्दी तक सूफी सम्प्रदाय का 12 सिलसिलों में विभाजन हो गया था।

अबुल-फजल ने आइने अकबरी में चौहद सूफी सिलसिलों का उल्लेख किया है।

सूफी लोग पीर (गुरू) तथा मुरीद (शिष्य) के सम्बन्ध को अत्यधिक महत्व देते हैं। गुरू को मुर्शीद भी कहा जाता है। सूफी सन्त के उत्तराधिकारी को वलि कहते थे।
सूफी सिलसिला दो वर्गों में विभाजित है-
1. बा शरा :- जो इस्लामी विधान (शरा) को मानते हैं।
2. बे शरा :- जो शरा को नहीं मानते हैं।  
इब्न-उल-अराबी (मृत्यु 1240 ई.) ने फतुहात-ए-मक्किया में वहदत-उल-वुजूद (ईश्वर का एकत्व) का सिद्धान्त प्रतिपादित किया। 
शेख अलाउद्दीन सिम्मानी (मृत्यु 1336 ई.) ने इब्न-उल-अरबी के वहदल-उल-शूहुद  के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया, जिसके अनुसार अल्लाह व सृष्टि के बीच अन्तर होता है न कि समायोजन। 
सूफी सन्त समा (संगीत एवं नृत्य) को ईश्वर प्राप्ति में (फना होने में) सहायक मानते थे।
सूफी सन्तों के विचारों व कथनों के संकलन को सामुहिक रूप से मलफूजात कहा जाता है। 
        सूफी सन्तों के पत्रों के संकलन को मकतूबात कहा जाता है। 
        सूफियों के निवास स्थान खानकाह कहलाते है।
राज्य नियंत्रण से मुक्त आध्यात्मिक क्षेत्र को सूफी शब्दावली में विलायत कहा गया है।  

प्रमुख सूफी सिलसिले एवं भारत में उनके संस्थापक -
सिलसिला                     संस्थापक       स्थान
1. चिश्ती                             ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती (12वी सदी)          अजमेर
2. सुहरावर्दी                             शिहाबुद्दीन सुहरावर्दी(12वीं सदी)          मुल्तान
3. कादिरी                              शाह नियामतुल्ला(15वीं)                  उच्छ
4. फिरदौसी                             शेख बदरूहद्दीन (13वीं सदी )                     बिहार
5. नक्शबन्दी                     ख्वाजा बाकी बिल्लाह(16वीं सदी)                  उच्छ
6. शत्तारी                             शाह अब्दुल्ला शत्तारी(15वीं सदी)                   जौनपुर
भारत में इनके आगमन का क्रम चिश्ती -सुहरावर्दी-फिरदौसी-शत्तारी -कादिर-नक्शबन्दी था।
ट्रिक से याद रखे -           चिश्ती    सू फी    श का न 
                                
------------------------------------------------------------------------------------------------------------
                                                         चिश्ती सम्प्रदाय
इसकी उत्पत्ति भारत से बाहर हेरात में हुई। इसके मूल संस्थापक ख्वाजा अब्दुल चिश्ती थे।
ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती
ख्वाज़ा मोइनुद्दीन चिश्ती गरीब नवाज अजमेर 

चिश्ती भारत का सबसे प्राचीन सिलसिला है। भारत में इसके संस्थापक ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती (1141-1235 ई) मुहम्मद गौरी की सेना के साथ 1192 ई में भारत आये। इन्होंने अजमेर में चिश्ती संप्रदाय की नींव डाली। ये सिजिस्तान (ईरान) के मूल निवासी थे। ईश्वर प्रेम और मानव सेवा उनके प्रमुख सिद्धान्त थे। वे अद्वैत दर्शन में विश्वास करते थे।
चिश्ती सन्त निजी सम्पत्ति के खिलाफ थे, सम्पत्ति को आध्यात्मिक विकास में बाधक मानते थे। वे समा में विश्वास करते थे। वे अपने आपकों सुल्तानों, राजनीति व सरकारी सेवा से अलग रखते थे तथा दरिद्रता का जीवन बिताते थे।
मुहम्मद गौरी ने ख्वाजा मुइनुद्दीन को सुल्तान-उल-हिन्द (हिन्द का आध्यात्मिक गुरू) की उपाधि दी। अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह का निर्माण इल्तुतमिश ने करवाया।

शेख हमीदुदीन नागौरी
प्रसिद्ध चिश्ती सन्त शेख हमीदुदीन नागौरी, नागौर (राजस्थान) मे आकर बसे।है   इनका जन्म दिल्ली में हुआ उन्होंने इल्तुतमिश द्वारा प्रदत्त शेख-उल-इस्लाम के पद को अस्वीकार कर दिया। ये केवल कृषि से जीविका चलाते थे।
हमीदुद्दीन नागौरी को उनके संयम और धार्मिकता के कारण ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती ने सुल्तान-उत-तरीकीन (संन्यासियों के सुल्तान) की उपाधि दी। इनकी मृत्यु 1274 इ में हुई।

ख्वाजा कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी 
ख्वाजा साहब के शिष्य ख्वाजा कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी (1186-1235 ई) सुल्तान इल्तुतमिश के समकालीन थे। ये फरगना के निवासी थे।

बाबा फरीद
बख्तिायार काकी के शिष्य शेख फरीदुद्दीन गंज-ए-शंकर (1175-1265 ई थे। ये सिक्ख परंपरा में बाबा फरीद के रूप में प्रसिद्ध हुये। बाबा फरीद के कारण चिश्तिया संप्रदाय भारत में लोकप्रिय हुआ। बाबा फरीद बलबन के दामाद भी थे फरीद का जन्म मुल्तान में हुआ किन्तु बाद में फरीद अजोधन (पंजाब) में निवास करने लगे। पाकपाटन में बाबा फरीद की मजार है।
बाबा फरीद के वचन गुरू ग्रन्थ साहिब में संकलित है। फरीद को पंजाबी भाषा का प्रथम कवि माने जाते  है।
पाकपाटन में बाबा फरीद की मजार

चिश्ती संत निजामुद्दीन औलिया महबूब-ए-इलाही
    सबसे लोकप्रिय चिश्ती संत निजामुद्दीन औलिया (1238-1325 ई.) और उनके शिष्य नासिरूद्दीन चिराग-ए-दिल्ली थे। निजामुद्दीन औलिया बाबा फरीद के शिष्य थे।
हजरत निजामुद्दीन औलिया के सबसे प्रिय शिष्य अमीर खुसरो थे। खुसरो ने निजामुद्दीन औलिया की मृत्यु की खबर सुनकर दूसरे दिन प्राण त्याग दिये। खुसरो को उनके गुरू के पास ही दफनाया गया।
निजामुद्दीन औलिया अविवाहित व ब्रह्मचारी थे।निजामुद्दीन औलिया को गयासुद्दीन तुगलक ने उनकी लोकप्रियता से भयभत होकर दिल्ली छोडऩे का आदेश दिया। उन्होंने गयासुद्दीन के बारे में, जब वह बंगाल से वापिस दिल्ली आ रहा था तो यह कहा कि अभी दिल्ली दूर है दिल्ली पहुंचने से पहले ही दिल्ली से कुछ किलोमीटर पहले अफगानपुर गाँव में गयासुद्दीन तुगलक की मृत्यु हो गई।
सूफी संत निजामुद्दीन औलिया की मज़ार  दिल्ली 

निजामुद्दीनऔलिया ने  सुल्तान खुशरव शाह (1320 ई.) से 5 लाख टंका की भेंट स्वीकार की। कहा जाता है कि निजामुद्दीन औलिया के समय में सात सुल्तान दिल्ली की गद्दी पर बैठे, पर वे किसी के दरबार में नहीं गये।जब अलाउद्दीन खिलजी ने निजामुद्दीन औलिया से मिलने की अनुमति माँगी तो निजामुद्दीन ने जवाब दिया की मेरे मकान में दो दरवाजे हैं यदि सुल्तान एक दरवाजे से आयेगा तो मैं दूसरे दरवाजे से बाहर चला जाऊँगाँ
निजामुद्दीन औलिया को उनके उदार दृष्टिकोण के कारा ''महबूब-ए-इलाही कहा जाता था। इनका वास्तविक नाम मुहम्मद बिन अहमद बिन दानियल अल बुखारी था व इनका जन्म बदायूँ में हुआ। निजामुद्दीन औलिया को योग की प्राणायाम (हब्स-ए-दम) पद्धति में निपुणता प्राप्त थी। अत: उन्हें योगी सिद्ध (सिद्ध पुरूष) कहा जाने लगा। निजामुद्दीन की इच्छा थी कि उनकी कब्र पर कोई स्मारक न बने व उन्हें खुले मैदान में विश्राम दिया जाये। किन्तु मुहम्मद बिन तुगलक ने उनकी कब्र पर मकबरा बनाया।
औलिया ने कहा - ''कुछ हिन्दू जानते हैं कि इसलाम एक सच्चा धम्र है, लेकिन वे इस्लाम को कबूल नहीं करते।
अमीर हसन सिजी ने निजामुद्दीन औलिया की वार्ताओं को अपने फारसी ग्रंथ फवायद-उल-फुवाद में संगृहीत किया। यह ग्रन्थ सूफी मत के व्यावहारिक पक्ष पर लिखा हुआ है।

नासिरूद्दीन चिराग-ए-दिल्ली
नासिरूद्दीन चिराग-ए-दिल्ली ने तौहीद-ए-वजूदी की रचना की। वे उत्तरी भारत में प्रथम दौर के अन्तिम लोकप्रिय चिश्ती सन्त थे। चिराग-ए-दिल्ली की 100 वार्ताओं का वर्णन खैर-उल-मजलिस में है जिसकी रचना हमीद कलन्दर ने की।
चिराग-ए-दिल्ली के उत्तराधिकारी सैयद मुहम्मद गेसूदराज बहमनी साम्राज्य में आकर 1398 ई. में गुलबर्गा (कर्नाटक) में बस गये। गेसू दराज को बन्दा नवाज भी कहा जाता था।
दक्षिण भारत में चिश्ती सिलसिले की नींव निजामुद्दीन औलिया के शिष्य शेख बुरहानुद्दीन गरीब ने रखी। वे दौलताबाद में रहते थे।
बंगाल के शासक हुसैनशाह का सत्यपीर आन्दोलन चिश्ती सम्प्रदाय से प्रभावित था।

शेख सलीम चिश्ती

चिश्ती सन्त अत्यधिक सादगी व गरीगी का जीवन व्यतीत करते थे व राजनीति से दूर रहते थे। भारत में चिश्ती सन्तों ने 'विलायत नामक संस्था विकसित की, जो राज्य के नियंत्रण से मुक्त आध्यात्मिक क्षेत्र था।
शेख सलीम चिश्ती इसके मुगलकालीन विख्यात सन्त थे, जिनका अकबर अत्यधिक सम्मान करता था। इनका मकबरा अकबर ने फतेहपुर सीकरी में बनवाया। जहांगीर का जन्म शेख सलीम चिश्ती की कुटिया में हुआ।
शेख अब्दुल कुददूस गंगोही (1455-1536 ई.) लोदी कालीन व बाबर के समकालीन चिश्ती सन्त थे। इनकी खानकाह गंगोह (सहारनपुर) में स्थित होने के कारण इन्हें गंगोही कहा जाता है। इन्होंने 'अलख नाम से कविताएँ लिखनी प्रारम्भ की थी।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Sufi Movement । Chishti community


After the invasion of Mohammad Ghori in the 12th century, many Sufi saints settled in India and Khwaja Muinuddin Chishti made his residence in Ajmer. Sufi ideology made a meaningful attempt to remove rituals, superstitions, casteism, communal disharmony etc. prevalent in Islam. He propagated his ideology in the local language
 Sufis were preachers of Muslims who preached the principle of faith in love and devotion to one God. Various mystical tendencies and movements in Islam are known as Sufimat or Tasawwuf.
 Sufism started in the religion of Islam as a reformist movement. It first started in Iran. This is a monotheistic ideology. Originally their basis was Islam, but they put more emphasis on the spiritual aspect of Islam rather than the rituals of Islam. They believed in the original soul of Islam and not its outward appearance. The word Sufi is derived from the Arabic word Safa which means purity. Therefore, the spiritual people who lived a life of purity and simplicity are called Sufis.

The female mystics Rabia (eighth century) and Mansoor bin Hallaj (tenth century) were early-Sufi saints. Mansoor was hanged. Mansoor proclaimed himself to be unlah (I am God). Mansoor came to India by sea route. The arrival of Sufi saints had begun before the establishment of the Delhi Sultanate in India. By the 12th century the Sufi sect was divided into 12 Silsilas.

Abul-Fazl mentions the Chauhad Sufi Silsilas in Ain Akbari.

 Sufis attach great importance to the relationship between Pir (Guru) and Murid (disciple). Guru is also called Murshid. The successor of the Sufi saint was called Vali.
 The Sufi series is divided into two classes-
 1. Ba Shara: - Those who follow the Islamic legislation (Shara).
 2. Bay Shara: - Those who do not believe in Shara.
 Ibn-ul-Arabi (death 1240 AD) propounded the doctrine of vahdat-ul-vujdun (unity of God) in Fatuhat-e-Makqiya.
Shaykh Alauddin Simmani (death 1336 AD), propounded Ibn-ul-Arabi's theory of Vahdal-ul-Shuhud, according to which there is a difference between Allah and creation rather than adjustment.
 Sufis considered saints (music and dance) to be helpful in the attainment of God.
 The compilation of the thoughts and statements of Sufi saints is collectively called Malafujaat.
        The compilation of letters of Sufi saints is called Maktubat.
        The abodes of Sufis are called Khanqahs.
 The spiritual realm freed from state control has been called Vilayat in Sufi terminology.

Leading Sufi sequence and their founders in India -
 Continuation Founder Location
1. Chishti Khwaja Muinuddin Chishti (12th century) Ajmer
2. Suhrawardy Shihabuddin Suhrawardy (12th century) Multan
3. Kadiri Shah Niamatullah (15th)
4. Firdausi Sheikh Badruddin (13th Century) Bihar
5. Upholstered Khwaja Baqi Billah (16th century)
6. Shattari Shah Abdulla Shattari (15th century) Jaunpur
The order of their arrival in India was Chishti - Suhrawardy - Firdausi - Shattari - Qadir - Naqshbandi.

Chishti community
 It originated in Herat outside India. Its original founder was Khwaja Abdul Chishti.
Khwaja Moinuddin Chishti

Khwaja Moinuddin Chishti Garib Nawaz Ajmer

 Chishti is the oldest series of India. Its founder Khwaja Muinuddin Chishti (1141–1235 AD) arrived in India in 1192 AD with Muhammad Ghori's army. He laid the foundation of Chishti sect in Ajmer. They were native to Sijistan (Iran). God love and human service were his main principles. He believed in Advaita philosophy.
 The Chishti saints were against personal property, considering property as a hindrance to spiritual development. He believed in Sama. He kept himself aloof from the sultans, politics and government service and lived a life of poverty.
 Muhammad Ghori gave the title of Sultan-ul-Hind (Spiritual Guru of Hind) to Khwaja Muinuddin. Khwaja Saheb's Dargah in Ajmer was built by Iltutmish.

Sheikh Hamiduddin Nagauri
 The famous Chishti saint Sheikh Hamiduddin Nagauri settled in Nagaur (Rajasthan). He was born in Delhi and rejected the position of Sheikh-ul-Islam conferred by Iltutmish. They made a living from agriculture only.
 Hamiduddin Nagauri was given the title of Sultan-ut-Tariqin (Sultan of Sannyas) by Khwaja Muinuddin Chishti for his restraint and righteousness. He died in 1274 AD.

Khwaja Qutbuddin Bakhtiar Kaki
 Khwaja Qutbuddin Bakhtiar Kaki (1186-1235 AD), a disciple of Khwaja Saheb, was a contemporary of Sultan Iltutmish. They were residents of Fargana.

Baba Farid
 Sheikh Fariduddin Ganj-e-Shankar (1175-1265 AD) was a disciple of Bakhtiyar Kaki. He became famous in the Sikh tradition as Baba Farid. The Chishtiya sect became popular in India because of Baba Farid. Baba Farid was also son of Balban Farid. Born in Multan but later Farid started living in Ajodhan (Punjab). In Pakpatan, Baba is Farid's tomb.
 The words of Baba Farid are compiled in Guru Granth Sahib. Farid is considered the first poet of the Punjabi language.

Chishti saint Nizamuddin Auliya Mehboob-e-Ilahi
    The most popular Chishti saints were Nizamuddin Auliya (1238–1325 AD) and his disciple Nasiruddin Chirag-e-Delhi. Nizamuddin Auliya was a disciple of Baba Farid.
 Hazrat Nizamuddin Auliya's favorite disciple was Amir Khusro. Khusro gave up his life on the second day after hearing the news of Nizamuddin Auliya's death. Khusrau was buried near his guru.
 Nizamuddin Auliya was unmarried and celibate. Nizamuddin Auliya was ordered to leave Delhi, fearing his popularity by Ghiyasuddin Tughlaq. He said about Ghiyasuddin, when he was coming back from Bengal to Delhi, that he was still far away from Delhi, before reaching Delhi Gaiasuddin Tughlaq died in the village of Afghanpur, a few kilometers before Delhi.

Nizamuddin Auliya accepted a gift of 5 lakh tanka from Sultan Khushrava Shah (1320 AD). It is said that during the time of Nizamuddin Auliya, seven sultans sat on the throne of Delhi, but they did not go to anyone's court. When Alauddin Khilji asked for permission to meet Nizamuddin Aulia, Nizamuddin replied that if there are two doors in my house Sultan will come through one door, then I will go out the other door
Nizamuddin Auliya was called the '' Mahbub-e-Ilahi '' because of his liberal outlook. His real name was Muhammad bin Ahmed bin Daniel Al-Bukhari and he was born in Badaun. Nizamuddin Auliya was proficient in the Pranayama (Habs-e-Dum) method of yoga. Hence, he came to be called Yogi Siddha (Siddha Purush). Nizamuddin wished that no memorial should be built on his grave and he should be rested in the open ground. But Muhammad bin Tughluq built the tomb at his tomb.
 Auliya said - "Some Hindus know that Islam is a true religion, but they do not accept Islam.
 Amir Hasan Siji stored the talks of Nizamuddin Auliya in his Persian treatise Fawyed-ul-Fuwad. This book is written on the practical side of Sufism.

Nasiruddin Chirag-e-Delhi
 Nasiruddin Chirag-e-Delhi composed Tauheed-e-Wajoodi. He was the last popular Chishti saint of the first phase in northern India. The 100 talks of Chirag-e-Delhi are described in Khair-ul-Majlis, which was composed by Hameed Kalandar.
 Syed Muhammad Gesudraj, the successor of Chirag-e-Delhi, came to the Bahmani kingdom and settled in Gulbarga (Karnataka) in 1398 AD. The Gesu drawer was also called Banda Nawaz.
 The foundation of Chishti series in South India was laid by Sheikh Burhanuddin Garib, a disciple of Nizamuddin Auliya. He lived in Daulatabad.
 The Satyapir movement of the ruler of Bengal Husain Shah was influenced by the Chishti sect.

Chishti saints lived a life of extreme simplicity and poverty and stayed away from politics. The Chishti saints in India developed an institution called 'Vilayat', a spiritual realm free from state control.
 Sheikh Salim Chishti was its famous Mughal saint, whom Akbar highly respected. His tomb was built by Akbar at Fatehpur Sikri. Jahangir was born in the hut of Sheikh Salim Chishti.
Sheikh Abdul Qudus Gangohi (1455–1536 AD) was a Chishti saint contemporary of Lodi carpet and Babur. They are called Gangohi because of their khanqah located in Gangoh (Saharanpur). He started writing poems under the name 'Alakh'.




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any kind of suggestion or want information on a particular topic of history, then comment. Thank you
आपको किसी भी तरह का सुझाव देना है या इतिहास के किसी विशेष टॉपिक्स पर जानकारी चाहते है तो कमेंट करें। धन्यवाद

राजस्थान में प्रचलित सिक्के Coins prevalent in Rajasthan

राजस्थान में प्रचलित सिक्के Coins prevalent in Rajasthan “Bibliography of Indian Coins”  नामक ग्रंथ में भारतीय सिक्कों को सचित्र क्...